H3N2 वायरस

मानवों में सांस लेने की बीमारी पैदा करने वाला H3N2 वायरस इनफ्लुएंजा A के एक उपप्रकार है। यह मौसमी वायरस है जो मुख्य रूप से सर्दियों में परिसर में घूमता है और विभिन्न गंभीरता के बाहर बीमारियों का कारण बन सकता है। यह वायरस संपर्क में संक्रमण कर सकता है, जैसे जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है। इस लेख में, हम H3N2 वायरस के लक्षण और कारण और इससे बचने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।


H3N2 वायरस के लक्षण:

H3N2 वायरस के लक्षण अन्य प्रकार की इनफ्लुएंजा के लक्षणों के समान होते हैं। वे आमतौर पर वायरस से संपर्क के एक से तीन दिन बाद दिखाई देते हैं और एक सप्ताह तक चल सकते हैं। लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

बुखार

खांसी

गले में खराश

शरीर में दर्द

थकान

सिरदर्द

ठंड लगना

नाक बहना या बंद होना


कुछ मामलों में, H3N2 वायरस बहुत अधिक बीमारी, जैसे न्यूमोनिया, उत्पन्न कर सकता है,


H3N2 वायरस के कारण:

H3N2 वायरस के मुख्य कारण संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से या संक्रमित वस्तु जैसे एक संक्रमित स्पर्शित वस्तु के माध्यम से होते हैं। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता, छींकता या बात करता है, तब वे छोटे बूँदों के माध्यम से संक्रमित श्वसन तंत्र से निकलते हैं और अन्य लोगों तक पहुंचते हैं।


H3N2 वायरस से बचने के तरीके:

H3N2 वायरस से बचने के कुछ सरल उपाय हैं जो निम्नलिखित हैं:

हाथ धोएं: अपने हाथों को धोना एक बहुत महत्वपूर्ण संज्ञान है जो संक्रमण से बचाने में मदद करता है। हाथों को धोने से आप वायरस को अपनी त्वचा से दूर रख सकते हैं जो आपको संक्रमण से बचाता है।


मास्क या फेस कवर पहनें: जब आप बाहर जाते हैं तो मास्क या फेस कवर पहनें। इससे वायरस के छोटे बूँदे ना सिर्फ आपके लिए, बल्कि अन्य लोगों के लिए भी संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।


संक्रमित लोगों से दूर रहें.


स्वस्थ भोजन: एक स्वस्थ और पौष्टिक भोजन आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रखता है। फल, सब्जियां, अनाज, पौष्टिक तेल और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।